Advertisement

SURAT FIRE BREAKOUT 2019 COULD BE AVOIDED.....? BY- GIRISH SHARMA

SURAT FIRE BREAKOUT 2019 COULD BE AVOIDED.....? BY- GIRISH SHARMA कुछ विषय ऐसे होते हैं जिनपर लिखना खुद की आत्मा पर कुफ्र तोड़ने जैसा है, सूरत की बिल्डिंग में आग...21 बच्चों की मौत...आग और घुटन से घबराए बच्चों को इससे भयावह वीडियो आप ने आज तक नहीं देखा....इससे ज्यादा छलनी मन और आत्मा आज तक नहीं हुई.,दरअसल हम सब गलत हैं, सारे कुएं में भांग पड़ी हुई है।
हमने किताबी ज्ञान में ठूंस दिया बच्चों को ,नहीं सिखा पाए लाइफ स्किल। नहीं सिखा पाए डर पर काबू रख शांत मन से काम करना।सुबह 8 घंटे स्कूल में पढ़कर आए बच्चे को फिर 4-5 घंटे की कोचिंग भेज देते हैं। जिंदगी की दौड़ का घोड़ा बनाने के लिए, असलियत में हम उन्हें चूहादौड़ का एक चूहा बना रहे हैं।
नहीं सिखा पा रहे जीने का तरीका- खुश रहने का मंत्र...साथ ही नहीं सिखा पा रहे लाइफ स्किल। विपरीत परिस्थितियों में धैर्य और शांतचित्त होकर जीवन जीने की कला नहीं सिखा पा रहे हैं ना और इसके लिए सिर्फ और सिर्फ हम और हमारा समाज जिम्मेदार है।
हम नहीं सिखा पा रहे यह सब....नहीं दे पा रहे बच्चों को लाइफ स्किल का गिफ्ट...विपरीत परिस्थितियों से बचना!
अभी हाल ही की घटना देखिए...हमारे बच्चे नहीं जानते थे कि भीषण आग लगने पर वे कैसे अपनी और अपने दोस्तों की जान बचाएं....नहीं सीखा हमारे बच्चों ने *थ्री-G का रूल* ( गेट डाउन, गेट क्राउल, गेट आऊट ) जो 3 साल की उम्र में विदेशों में बच्चों को सिखाया जाता है, आग लगे तो सबसे पहले झुक जाएं...आग हमेशा ऊपर की ओर फैलती है। गेट क्राउल...घुटनों के बल चले...गेट आऊट...वो विंडों या दरवाजा दिमाग में खोजे जिससे बाहर जा सकते हैं, उसी तरफ आगे बढ़े, जैसा कुछ बच्चों ने किया, खिड़की देख कर कूद लगा दी... भले ही वे अभी हास्पिटल में हो लेकिन जिंदा जलने से बच गए। लेकिन यहां भी वे नहीं समझ पा रहे थे कि वे जो जींस पहने हैं...वह दुनिया के सबसे मजबूत कपड़ों में गिनी जाती है...कुछ जींस को आपस में जोड़कर रस्सी बनाई जा सकती है। नहीं सिखा पाए हम उन्हें कि उनके हाथ में स्कूटर-बाइक की जो चाबी है उसके रिंग की मदद से वे दो जींस को एक रस्सी में बदल सकते हैं...काफी सारी नॉट्स हैं जिन्हें बांधकर पर्वतारोही हिमालय पार कर जाते हैं फिर चोटी से उतरते भी हैं...वही कुछ नाट्स तो हमें स्कूलों में घरों में अपने बच्चों को सिखानी चाहिए। सूरत हादसे में बच्चे घबराकर कूद रहे थे..
जिसमें एक पढ़ाकू पोथियां लेकर नाव में चढ़ा था...वह नाविक को समझा रहा था ' ज्ञान' ना होने के कारण वह भवसागर से तर नहीं सकता...उसके बाद जब बीच मझधार में उनकी नाव डूबने लगती है तो पढ़ाकू की पोथियां उन्हें बचा नहीं पाती। गरीब नाविक उन्हें डूबने से बचाता है, किनारे लगाता है। हम भी अपने बच्चों को सिर्फ किताबी पढ़ाकू बनाने में लगे हैं....उन्हें पढ़ाकू के साथ नाविक भी बनाइए जो अपनी नाव और खुद का बचाव स्वयं कर सके...... आज ही बैठिए अपने बच्चों के साथ...उनके कैरियर को गूगल करते हैं ना...लाइफ स्किल को गूगल कीजिए.
आप का अपना
Girish Sharma
🇮🇳🌹🙏

propertytipsbygirishsharma,property tips,girish sharma,real estate guru,pro tips,Delhi NCR,New Delhi,Surat,surat incident 2019,fire,21 students burn to death,#shantiproperties,life saving skills,debate,concolences,surat fire breakout,lack of skills,Soorat,20 students of coaching classes killed as massive fire engulfs surat building,gujarat fire at coaching at centre 21 children dead,सुरत,at leas 21 die in takshila complex fire in surat,life skills for children,

Post a Comment

0 Comments